राष्ट्रपति चुनाव के तारीखें एलान,जुलाई में मिलेगा १४ वां राष्ट्रपति .

0
108

राष्ट्रपति चुनाव को चुनाव आयोग ने बुधवार को राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिए है , घोषणा में कहा गया है की ” 20 जुलाई तक इस पद के लिए निर्वाचन विधि पूरी कर ली जायेगी. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बुधवार को प्रेस वार्ता जरी करते हुए कहा :प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस वर्ष 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है इस लिए  20 जुलाई तक इस पद के लिए समस्त निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

चुनाव आयुक्त एके ज्योति और ओपी रावत की मौजूदगी में जैदी ने बताया कि राष्ट्रपति पद के निर्वाचन की अधिसूचना आगामी 14 जून को जारी की जायेगी. उन्होंने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 324 और राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति निर्वाचन अधिनियम 1952 के तहत निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रपति के निर्वाचन की अधिसूचना जारी करने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत हो जायेगी.

निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जून निर्धारित की गयी है. नामांकन करनेवाले व्यक्ति को बतौर उम्मीदवार 15 हजार रुपये जमानत राशि के रूप में जमा कराने होंगे. नामांकन पत्रों की जांच 29 जून तक पूरी कर ली जायेगी. वहीं नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि एक जुलाई नियत की गयी है. इसके बाद जरूरत पड़ने पर 17 जुलाई को मतदान होगा और 20 जुलाई को मतगणना की जायेगी. जैदी ने स्पष्ट किया राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक दल अपने सांसद और विधायकों को किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने को बाध्य करने के लिये व्हिप जारी नहीं कर पायेंगे.

जैदी ने बताया कि निर्वाचक मंडल में राज्यसभा की खाली हुई रिक्तियों से कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्यसभा की खाली हुई 13 सीटों के लिए चुनाव स्थगित कर दिया गया है, इसलिए इन सीटों के मौजूदा सांसद ही राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचक मंडल के सदस्य के रूप में मतदान कर सकेंगे. जैदी ने आम आदमी पार्टी के 21 विधायकों के मताधिकार पर भी स्पष्ट किया कि इनके मामले अभी विचाराधीन हैं. इसलिए वर्तमान स्थिति में ये विधायक भी मताधिकार के योग्य हैं. उन्होंने कहा कि यदि मतदान के दिन तक इस मामले में कोई फैसला नहीं आता है, तो मौजूदा स्थिति बरकरार रहेगी.

LEAVE A REPLY

follow link

blank

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)